Breaking News
Home / Latest / जन-धन खाते में ₹10,000 ओवरड्राफ्ट की सुविधा का मतलब क्या है?

जन-धन खाते में ₹10,000 ओवरड्राफ्ट की सुविधा का मतलब क्या है?

जन-धन खाते में ₹10,000 ओवरड्राफ्ट की सुविधा का मतलब क्या है?

जन-धन खाते में ₹10,000 ओवरड्राफ्ट की सुविधा का मतलब क्या है?
प्रधानमंत्री जन-धन (Jan-Dhan) योजना से जुड़े खाताधारकों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. जन धन (Jan-Dhan) योजना में खोले गए खाते में केंद्र सरकार ने पांच हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा को दोगुना कर 10,000 रुपये कर दिया है.
इसके साथ ही Jan-Dhan योजना के तहत अब हर परिवार की जगह प्रत्येक वयस्क व्यक्ति का खाता खोलने पर जोर दिया जाएगा. जन-धन (Jan-Dhan) योजना के तहत अब जो भी नए खाते खुलेंगे उन्हें दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलेगा.
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह जानकारी दी है.
जेटली ने कहा कि सरकार द्वारा फाइनेंशियल इंक्लूजन (वित्तीय समावेश) के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री जन-धन (Jan-Dhan) योजना को 14 अगस्त 2018 से आगे भी जारी रखा जायेगा.
जन-धन (Jan-Dhan) योजना के तहत खाताधारकों को 10 हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी.अब तक यह सुविधा 5,000 रुपये थी.
ADVERTISEMENT

जन-धन (Jan-Dhan) योजना के खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा का इस्तेमाल करते समय दो हजार रुपये खाते से निकालने के लिए किसी भी शर्त का पालन नहीं करना पड़ेगा.
इससे पहले जन-धन (Jan-Dhan) खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा सिर्फ 18 से 60 साल की उम्र के खाताधारकों को ही थी.
ADVERTISEMENT
जन धन (Jan-Dhan)खाते में अब ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल कर दी गयी है. अब इस उम्र के जन-धन (Jan-Dhan) खाताधारकों को भी यह सुविधा मिलेगी.
क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा?
वास्तव में ओवरड्राफ्ट की सुविधा का मतलब यह है कि अगर किसी जन-धन (Jan-Dhan) खाताधारक के बैंक खाते का रिकार्ड अच्छा है तो वह जरूरत पड़ने पर अपने खाते में पैसे नहीं होने पर भी ओवरड्राफ्ट की लिमिट के तहत बैंक से रकम ले सकता है.
यह वास्तव में एक छोटी अवधि के एक लोन की तरह है जो बैंक खाते के संचालन की वजह से बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधा है.
जन धन (Jan-Dhan)खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा होने पर गरीब परिवारों को साहूकार से ब्याज पर रकम लेने की जरूरत नहीं पड़ती.
बढ़ेगा Jan-Dhan का दायरा
जन-धन (Jan-Dhan)योजना को ओपन एंडेड रखा गया है. इसका मतलब यह है कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी जन-धन (Jan-Dhan)योजना आगे भी जारी रहेगी.
वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि अब तक जन-धन (Jan-Dhan) योजना के तहत हर परिवार का बैंक खाता खोलने पर जोर था. अब जन-धन (Jan-Dhan) योजना का दायरा बढ़ाया जा रहा है.
अब योजना में हर वयस्क व्यक्ति का खाता खोला जाएगा. जन-धन (Jan-Dhan) योजना के नए खाताधारकों को एक रुपे कार्ड मिलेगा, इससे उन्हें दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलेगा.
जन धन (Jan-Dhan) खाते में पहले एक लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा ही मिलता था. इस तरह यह सुविधा भी बढ़ाकर दोगुनी कर दी गयी है.
जेटली ने कहा कि जन धन (Jan-Dhan) योजना 14 अगस्त 2014 को मंजूर हुई थी और 28 अगस्त 2014 को लांच हुई. जन-धन (Jan-Dhan) योजना में पिछले चार साल में 32.41 करोड़ बैंक अकाउंट खोले जा चुके हैं.
पिछले चार साल में पूरी दुनिया में 51.5 करोड़ बैंक अकाउंट खुले जिनमें से 32.41 करोड़ जन धन (Jan-Dhan) खाते हैं.
जन-धन (Jan-Dhan) योजना में खुले बैंक अकाउंट में 53% खाते महिलाओं के हैं, जबकि 59% बैंक अकाउंट ग्रामीण और कस्बाई इलाके में खोले गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!