Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। वीबीएस पूर्वांचल विश्वविद्य‍ालय ने कहा आडिट नहीं कराया तो बंद होगी एनएसएस इकाईयां, दिया 15 दिन का समय

जौनपुर। वीबीएस पूर्वांचल विश्वविद्य‍ालय ने कहा आडिट नहीं कराया तो बंद होगी एनएसएस इकाईयां, दिया 15 दिन का समय

जौनपुर(05मार्च)। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्य‍ालय ने एनएसएस शिविर पर खर्च होने वाले धन का आडिट नहीं कराने वाले कालेजों की इकाई को बंद करने की चेतावनी दी है। विश्वविद्य‍ालय प्रशासन ने कालेजों को पत्र जारी कर 15 मार्च तक कालेजों को आडिट कराने का निर्देश दिया है। विश्वविद्य‍ालय का पत्र मिलने के बाद कालेजों में हड़कंप मच गया है।

विश्वविद्य‍ालय से जुड़े 400 कालेजों में 600 एनएसएस इकाईयों का संचालन होता है। जिसमें 60 हजार शामिल होते हैं। हर इकाई में 100 छात्र शामिल होते हैं। कालेजों को एक इकाई का आवंटन किया जाता है। कुछ बड़े कालेजों में जहां छात्र संख्या अधिक हैं वहां दो से तीन इकाईयां भी आवंटित की गई हैं। एनएसएस इकाई में की हर कालेज में शिविर लगता है। इन छात्रों को नास्ता और खाने पर आने वाला खर्च विश्वविद्य‍ालय द्व‍ारा वहन किया जाता है। कुछ कालेज शिविर लगाते हैं, तो कुछ कालेज बिना शिविर लगाए ही कागजी कोरम पूरा करके धन का बंदर बांट कर लेते हैं। नियम है कि शिविर में शामिल होने वाले छात्रों की हाजिरी लगाकर शिविर का पूरा डिटेल कालेज विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराएं। सत्र 2018-19 की पढाई पूरी हो चुकी है।

परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। लेकिन अभी तक कालेजों ने एनएसएस शिविर पर हुए खर्च का आडिट नहीं कराया। विश्वविद्य‍ालय प्रशासन ने कालेजों को पत्र जारी कर 15 मार्च तक आडिट कराने का निर्देश दिया है। विश्वविद्य‍ालय के एनएसएस समन्वयक डा. राकेश यादव का कहना है कि जो कालेज आडिट नहीं कराएंगे उन्हें सत्र 2019-20 के लिए एनएसएस इकाई का आवंटन नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!