Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। धर्मापुर एवं सिकरारा ब्लाक में बच्चों ने निकाला इस स्कूल चलो अभियान के तहत रैली किया जागरूक

जौनपुर। धर्मापुर एवं सिकरारा ब्लाक में बच्चों ने निकाला इस स्कूल चलो अभियान के तहत रैली किया जागरूक

जौनपुर 15 जुलाई जनपद के स्कूलों में स्कूल चलो अभियान के तहत जगह-जगह रैली निकालकर बच्चों को एवं अभिभावकों को जागरुक किया गया।

सिकरारा ब्लाक स्तरीय स्कूल चलो अभियान के तहत विकास खंड सिकरारा में सोमवार को जागरूकता रैली निकाली गई। जिसका शुभारंभ भाजपा महिला मोर्चा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी व बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कहा कि दुनिया के तरक्की की चाभी शिक्षा है,शिक्षा के बगैर किसी देश के चहुमुंखी विकास की परिकल्पना नही की जा सकती।विद्या के मंदिर में अभिभावकों का सहयोग होना बहुत जरूरी है।
महारैली में सुबह आठ बजे से विकास खंड के सभी परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, अंग्रेजी माध्यम के नवीन सरकारी स्कूलों के साथ ही क्षेत्र के मान्यता प्राप्त स्कूलों के शिक्षक अपने बच्चों के साथ ताहिरपुर स्थित अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय बीआरसी परिसर से महारैली निकालकर लोगों को जागरूक किया।बीएसए राजेन्द्र सिंह ने कहा कि हमें सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं एवं योजनाओं को सभी गरीब बच्चों तक पहुंचाना है। प्रदेश सरकार की मंशा है कि गरीब परिवार के प्रतिभाशाली बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पढ़ें, जिससे उनका भी विकास हो सके। रैली में बच्चे हाथ में विभिन्न स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर नारे लगा रहे थे। आधी रोटी खाएंगे, स्कूल पढ़ने जाएंगे। शिक्षा ऐसी सीढ़ी है, जिससे चलती पीढ़ी है। हिन्दू, मुस्लिम, सिख, इसाई, सरकारी स्कूल में करें पढ़ाई। घर-घर शिक्षा दीप जलेगा। हर बच्चा स्कूल चलेगा। मम्मी पापा हमें पढ़ाओ-स्कूल चलकर नाम लिखाओ। बेटा-बेटी एक समान, सबको दो शिक्षा का दान आदि नारे लगाकर अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित कर रहे थे। रैली का समापन जागरूकता संगोष्ठी के साथ हुआ, साथ ही मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि के हाथों अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर के बच्चों को यूनिफार्म,जूते, किताबे,व खेलकूद के सामान वितरित किये गए,इस मौके पर प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए नामांकन बढ़ाने पर जोर देते हुए आईसीटी कर्यक्रम के जरिये सिकरारा विकास खण्ड की बदलती शिक्षा की तश्वीर पर आधारित छह मिनट का वीडियो की प्रस्तुति की जिसे सबने खूब सराहा।,बीईओ राजीव यादव ने नामांकन के साथ जलशक्ति मिशन के तहत शिक्षकों बच्चों, अभिभावकों से जलसंरक्षण पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए लोगो को जागरूक करने की बात कही।प्राथमिक शिक्षक संघ पूर्व जिलाध्यक्ष विजय बहादुर सिंह ने शिक्षकों से गांव,गांव जाकर शिक्षा की अलख जगाने की बात कही। अध्यक्षता सेवानिवृत शिक्षक लल्लन उपाध्याय, संचालन एनपीआरसी सुनील सिंह ने किया।इस मौके पर ब्लाक अध्यक्ष मृत्यंजय सिंह, एबीआरसी सुशील उपाध्याय राजीव सिंह लोहिया,अवधेश सिंह,विजय बहादुर सिंह,सीमा उपाध्याय, अंकिता सिंह, रीतू सिंह, संयुक्ता सिंह, मंजू उपाध्याय, डॉ सन्तोष सिंह, रवि प्रकाश मिश्र,सहित तमाम शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे ।
धर्मापुर विकासखण्ड के प्राथमिक विद्यालय सरैया इंग्लिश मीडियम में सोमवार को स्कूल चलो अभियान के तहत बच्चो ने रैली निकालकर लोगो को शिक्षा का महत्व बताया।
प्रधानाध्यापिका संगीता राय ने हरी झंडी दिखाकर स्कूल चलो अभियान की रैली को रवाना किया। यह रैली सरैया वजहुद्दीनपुर गांव में चक्रमण कर माता पिता व अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे अपने बच्चों का दाखिला स्कूल में करवाये और अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से स्कूल भेजें। बच्चे हाथों में स्लोगन लिखे तख्तियां लिए बच्चो ने मम्मी पापा हमे पढ़ाओ, स्कूल में चलकर नाम लिखाओ। शिक्षा है अनमोल रतन, पढ़ने का सब करो जतन जैसे जोशीले नारे लगाकर जागरूक किया। इस अवसर पर सहायक अध्यापिका सुनीता त्रिपाठी, सरिता राय व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!