Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। नवरात्र शनिवार से शुरू, भक्त पहुंचने लगे देवी दरबार, मंदिरों में दिन भर चला साफ सफाई और सजावट का काम 

जौनपुर। नवरात्र शनिवार से शुरू, भक्त पहुंचने लगे देवी दरबार, मंदिरों में दिन भर चला साफ सफाई और सजावट का काम 

जौनपुर(5अप्रैल)। वासंतिक नवरात्र  शनिवार से शुरू हो रहा है। इसे लेकर देवी दरबार सज गए हैं। शीतला चौकिया धाम में नवरात्र पर उमडऩे वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए गए हैं। मंदिर परिसर की साफ सफाई और रंग रोगन का काम पहले ही कर लिया गया है। इसके अलावा मैहर देवी मंदिर, मां दक्षिणा काली मंदिर, नव दुर्गा शिव मंदिर, विंध्यवासिनी मंदिर ताड़तला में दर्शन पूजन के लिए तैयारी की गई है। मंदिर के आस पास जाम न लगे इसे देखते हुए वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग स्थल बनाकर वाहनों को निर्धारित स्थान पर खड़ा करने का निर्देश दिया गया है।
चैत्र नवरात्र पर माँ शीतला धाम चौकिया और मां मंदिर के कपाट भोर में पांच बजे ही श्रद्ध‍ालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। मंदिर परिसर में कड़ाही चढाने की परंपरा है। दूर दराज से आने भक्त चौकिया मां का दर्शन पूजन करने के बाद विन्घ्याचल दर्शन के लिए जाते हैं। जिले के दोनों प्रमुख शक्तिपीठ परिसर में सुरक्षा को देखते हुए पुलिस तैनात कर दी गई है। एक दिन पहले सीओ सिटी ने बैठक कर मंदिरों में दर्शन के समय आदि की जानकारी लेने के बाद सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने का आश्वासन दिया था। नवरात्र को देखते हुए मंदिर परिसर में  नारियल, चुनरी के अलावा माला फूल और श्रृंगार की दुकान सज गई है। नवरात्र में मां शीलता धाम चौकिया और मां मैहर मंदिर परिसर में बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दिया गया है। इसके लिए पहले से बैरिकेंडिंग कर दी गई है।  उधर,  नेवढिया स्थित प्राचीन मां शीलता मंदिर में दर्शन पूजन के लिए मां के दरबार को सजाया गया है। ऐसी मान्यता है कि यहां मत्था टेकने वाले भक्तों की  मनोकामना पूर्ण होती है। चैत्र नवरात्र में रोजाना हजारों की संख्या में भक्त दर्शन करते है। धाम  परिसर में कड़ाही चढ़ाने की परंपरा है। नवरात्र भर बाजार में मेला जैसा माहौल रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!