Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। महाशिवरात्रि पर्व पर जिले के महादेव मंदिरों में भक्तों ने शिवालयों में बेलपत्र और बैर चढ़ाकर पूजा किया
फोटो-केराकत के गोमतेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना करते श्रद्धालु

जौनपुर। महाशिवरात्रि पर्व पर जिले के महादेव मंदिरों में भक्तों ने शिवालयों में बेलपत्र और बैर चढ़ाकर पूजा किया

जौनपुर (04मार्च) जिले भर में महाशिवरात्रि पर्व पर शिवालयों में जलाभिषेक करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। शिवलिंगों पर भक्तों ने खुब बेल पत्र और बैर चढ़ाकर अपने परिवार की खुशियां देवाधिदेव से मांगी। मंदिरों में श्रद्धालुओ की भीड़ उमडती रही। लोग मन्दिरो पर जलाभिषेक करके महादेव का जयघोष करते रहे।


√मड़ियाहू में महाशिवरात्रि के अवसर पर नगर में प्राचीन कांवरिया संघ के नेतृत्व में शिव बारात व भव्य शोभा यात्रा निकाली गयी। उक्त शिव बारात स्वामी विवेकानंद स्थित शिव मंदिर से निकल कर गोला बाजार, सदरगंज, बेलवा रोड, वाराणसी रोड, खैरुद्दीनगंज समेत पूरे नगर का भ्रमण करते हुए सायं गोला बाजार स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर मे समाप्त हुई। बारात में हाथी, ऊंट ,घोडा व मनमोहक झाकियों के साथ साथ डीजे की धून पर शिव बाराती थिरक रहे थे। जिनका नगर वासियों द्वारा कई स्थानों पर जलपान करा कर स्वागत भी किया गया। इस दौरान श्याम बाबू सेठ,डा परमजीत सिंह, संतोष निगम, सुनील साहू,अनिल निगम,महेश साहू, समेत भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहा।

फोटो-प्राचीन गौरीशंकर महादेव मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

✓ नेवढ़िया क्षेत्र के नोनौटी गाँव मे महाशिवरात्रि के अवसर पर वषों से आयोजित होता आ रहा मेला इस वर्ष भी महापर्व शिवरात्रि के दिन संम्पन्न हुआ जिसमें क्षेत्र के देखने आये हजारो लोगो ने मेले रखे गए रंगारंग कार्यक्रम का भी भरपूर आनंद उठाया।भोजपुरी लोकगीत गायक विनय सैनी व गायिका प्रिया दुबे ने अपने लोकगीत व भजन द्वारा मौजूद श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया।तो वही हास्य कलाकार अप्पू बलम ने भी अपने अदाकारी से दर्शकों को तालियां बजाने के लिए मजबूर कर दिया।वही मेला देखने आए बड़ी संख्या में लोगो ने जमकर खरीदारी भी किया।जिससे मेले में आये दुकानदारों की जमकर आमदनी हुई।इस अवसर पर प्रधानपति राजेश दुबे,मुकुंद दुबे,मनोज दुबे,लालमन दुबे,वकील दुबे,विनय दुबे,अजय दुबे,श्यामलाल यादव,बाले दुबे,अनिल दुबे,आदि हजारो की संख्या में लोग उपस्थिति रहे। वही मेले के अंत मे शिव मंदिर के पुजारी जैनाथ दुबे ने क्षेत्र के सभी दुकानदारों और देखने आए सभी लोगो का आभार व्यक्त किया।

फोटो- मेंहरवा महादेव मंदिर में जुटी लोगो की भीड़

√मछलीशहर के शिवरात्रि पर्व पर क्षेत्र के शिवालयों में दिनभर भक्त जलाभिषेक करते रहे।दियावा नाथ मंदिर में भोर में ही भक्तों की कतार लग गई।
क्षेत्र के मेहरवा महादेव, बउरहउ बाबा , शोभनाथ महादेव, पारसनाथ महादेव समेत अन्य शिवालयों में लोगो ने दर्शन पूजन किया।हर हर महादेव, बम बम भोले के नारा लगाते हुए भक्त महादेव का पूजन कर अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए निवेदन किया। दियावा नाथ , शोभनाथ, मेरहवा महादेव समेत विभिन्न शिवालयों में मेले का भी आयोजन किया गया है।
√ रामनगरके जमालापुर स्थित राम-जानकी मंदिर के शिवालय पर और गोपालापुर स्थित गौरी शंकर महादेव मन्दिर पर भक्तों की दिनभर भीड़ लगी रही लोग बेलपत्र और बैर चढ़ाकर महादेव की पूजा किया

√मीरगंज क्षेत्र के कुतौलिया बीर बाबा मन्दिर भटहर, जगदीश्वर नाथ मन्दिर अदारी, शिव मन्दिर मोलनापुर शिव मन्दिर अगहुआ, बाबा पंगुदास मन्दिर मीरगंज मे सुबह से ही श्रद्धालुओ की भीड उमड़ पड़ी लोगो ने जलाभिषेक किया तथा मन्दिर के अगल बगल मेले का आयोजन भी किया गया।
√सिकरारा में पावर हाउस के पास शक्तेश्वर नाथ धाम पर भक्त शनिवार से प्रारम्भ श्री राम चरित मानस पाठ के समापन पर हवन में भाग लिए तथा बेल पत्र-फल, भंग ,गन्ना की गेंड़ी, बेर, धतूरा का फूल -फल , दुग्ध गंगाजल से शिवार्चन किया। शाम को तेरस मेले में जम कर खरीददारी हुयी। इसी क्रम में सई नदी के तट पर अवस्थित लम्बोदर नाथ मंदिर पर भक्तों ने जल चढ़ाया तथा सायं मेले में पहुँच कर खूब खरीद कियेे।

फोटो- मेंहरवा महादेव मंदिर में जुटी लोगो की भीड़                            √ बदलापुर में गौरीशंकर मंदिर चंदापुर, चौरेश्वर धाम छंगापुर, भगवान दूधनाथ दुगौली खुर्द, कवंचलनाथ मंदिर दाउदपुर, बाबा विश्वनाथ धाम बदलापुर खुर्द में सुबह से ही जलाभिषेक करने वालों की कतार लगी रही। भांग, धतूर, बेर, गन्ना,पुष्प, फल, अक्षत आदि लेकर शिवबाबा का पूजन किया गया।
फोटो-केराकत के गोमतेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना करते श्रद्धालु

√केराकत में गोमतेश्वर महादेव मंदिर में सुबह से ही शिव भक्तों का भारी भीड़ दर्शन पूजन हेतु उमड़ पड़ी। शिव भक्तों ने शिवलिंग पर बेलपत्र, बेर, दूथ, जल, अक्षत आदि चढ़ाकर पूजन अर्चन किया। इसके हुरहुरी, देवकली, मुफ्तीगंज, शिवनगर, पूरनपुर, भौरा व अमिहित स्थित शिव मंदिरों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर पूजा अर्चना किया।

Add

√जलालपुर में महाशिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ के दर्शन पूजन के लिए मंदिर में भक्तों की भीड़ रही। घंटा घड़ियाल से देर शाम तक शिवालय गूंजते रहे। बेलपत्र, धतूरा, भांग, जौ की बालि आदि चढ़ाकर भगवान शंकर का दर्शन पूजन किया। शोमवार को भोर में दर्शन पूजन के लिए म मंदिर के पट खोल दिए गए थे महाशिव रात्रि पर त्रिलोचन महादेव में शिव भक्तो का रेला उमड़ पड़ा। भोर से ही शिव भक्त बाबा भोलेशंकर का दर्शन-पूजन के लिए लाईन में लग गए। मंदिर मे दर्शन व जलाभिषेक किये

फोटो-धर्मापुर समर्थित एतिहासिक शिव मंदिर

√ धर्मापुर के ऐतहासिक शिव मंदिर पर शिव रात्रि के अवसर पर जलाभिषेक व पूजन करने के लिए लगी लंबी श्रद्धालुओ की लाइन लगी रही।


√बरईपार में महाशिवरात्रि पर्व बटेस्वर नाथ महादेव मंदिर घसीटा, विश्वम्भर नाथ शिव मंदिर खपरहा,करछूल नाथ मंदिर कन्धी, समेत क्षेत्र भर के शिवालयों में भगवान भोलेनाथ के पूजन के लिए बड़े बुजुर्ग से लेकर महिलाओं एवं बच्चों की भीड़ उमड़ी। लोगों ने घरों एवं मंदिरों में भोलेनाथ की उपासना कर व्रत रखा। व्रतधारियों ने विशेष पूजन अर्चन कर व्रत का पारन किया।

√सुईथाकला क्षेत्र में सोमवार को अति प्रा यक्षचीन गुप्त कालीन वीर शैव तंत्र साधना सिद्ध पीठ पंचमुखेश्वर महादेव भवानीपुर सूरापुर के महादेव की बारात निकाली और बारातियों का अंदाज भी निराला था। बाबा भोलेनाथ का व्याह रचाने ढोल, नगाड़ा, डीजे और बैंड बाजा के साथ बारात निकली तो दीदार करने वाले खुद को रोक नहीं पाए।पुलिस बल पर्याप्त न होने से भीड़ को सुव्यवस्थित करने में प्रशासन के पसीने छूट गये। पंचमुखेश्वर महादेव मंदिर से भव्य बारात निकली तो बाजार से सड़कों तक रेला उमड़ पड़ा। घरों की छतों से महिलाओं ने फूलों की बरसात के साथ घरों से निकल कर शिव भगवान की आरती उतारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!