Breaking News
Home / Latest / जौनपुर। मीरगंज बंधवा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 81जोड़े विवाह बंधन में बंधे

जौनपुर। मीरगंज बंधवा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 81जोड़े विवाह बंधन में बंधे

 

जौनपुर(04मार्च)। गंगादीन रामकुमार इण्टर कालेज रामगढ़ बंधवा में सोमवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत महाशिवरात्रि के अवसर पर 81 जोड़ों ने सात फेरे लेते हुए विवाह बंधन में बंध गये। इस विवाह समारोह में विभिन्न जाति धर्म के लोग एक ही मंडप में नजर आये। सभी जोड़ों को विवाह के बाद घरेलू सामान सहित शादी के प्रमाणपत्र दिये गये। एक जोड़ी मुस्लिम का भी निकाह करवाई गई। जिला समाज कल्याण अधिकारी विपिन कुमार यादव समेत अन्य लोगों ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया।


मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम सोमवार को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक हुआ। शुभारंभ विजयचंद पटेल सांसद प्रतिनिधि ने किया। जिला समाज कल्याण अधिकारी विपिन कुमार यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत बरसठी, मछलीशहर, मुंगराबादशाहपुर, सिकरारा, बख्शा से कुल 91 जोड़े शादी के लिए रजिस्ट्रेशन किये थे। जिसमें मुस्लिम आशिया कटाहित खास मछलीशहर जमालपुर निवासी दीन मोहम्मद के साथ जोड़े में शादी के लिए शामिल हुई।

विवाह समारोह में डीजे एवं सुफियाना संगीत का कार्यक्रम भी रखा गया था। सामूहिक विवाह में जोड़ो को एक दूसरे को गले में वरमाला डलवाकर जोड़ों को शादी का प्रमाणपत्र दिया गया। वरमाला के बाद उन्हें अपने अपने धर्म के साथ फेरे और निकाह के लिए मंडप के पंडाल में भेजा गया। दोपहर करीब सवा एक बजे मौलवी ने आशिया का निकाह दीन मोहम्मद के साथ कराया। तीन बजे समाज कल्याण विभाग के जिला समाज कल्याण अधिकारी विपिन कुमार यादव समेत अन्य लोगों ने नवदंपति को शादी का प्रमाणपत्र व घरेलू सामान उपहार में दिया। मछलीशहर के सांसद प्रतिनिधि विजयचंद पटेल, सेक्रेटरी अंजली श्रीवास्तव, शमशेर सिंह, अमित सिंह, राजेश सिंह, प्रदीप कुमार मौर्य, धर्मेंद्र गिरी, विपिन कुमार सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन अरुण कुमार पाण्डेय, प्रभारी बीडीओ सिकरारा ने किया। नवदम्पति आशिया इलियास, दीन मोहम्मद आदि का कहना हैं कि सामूहिक विवाह फिजूल खर्च से बचाता है। सामूहिक विवाह योजना में शामिल होने आये लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था पर्याप्त न होने के कारण कुछ बिना खाना खाएं लोगों को लौटना पड़ा।

जिला समाज कल्याण अधिकारी विपिन कुमार यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत नवदंपति को सरकार की ओर से उपहार के तौर पर उनके खाते में 35 हजार रुपये एवं 10 हजार का घरेलू सामान उपलब्ध कराया गया। अंजली श्रीवास्तव ने बताया कि यह सरकार की जनकल्याणकारी योजना है, जिसमें गरीब, असहाय लोगों की मदद की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!